Sunday, 26 June 2016

Some Best Home Remedies for Premature Graying of Hair : सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए उत्तम और अचूक घरेलू नुस्खे



कम उम्र में जिन लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं, उनके लिए ये एक बड़ा चिंता का विषय होता है। बालों की हेल्थ पर खानपान का विशेष प्रभाव पड़ता है। बालों के असमय पकने को रोकने के लिए चाय, कॉंफी का सेवन कम करना चाहिए। साथ ही, एल्कोहल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। खाने में ज्यादा खट्टा, अम्लीय भोज्य-पदार्थ लेने से बालों पर असर पड़ता है। तेल और तीखा भोजन भी बालों से जुड़ी समस्या को और बढ़ा देते हैं। इन सबके अलावा मानसिक तनाव, चिंता, धूम्रपान, दवाओं का लंबे समय तक उपयोग, बालों को कलर करना आदि से बालों के पकने, झड़ने और दोमुंहा होने का सिलसिला और तेज हो जाता है। यदि आप इन परेशानियों से बचना चाहते हैं तो अपनाइए ये नुस्खे, जो बालों के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। ये विधियां बाज़ार के उत्पादों से सस्ती भी हैं।
        कैसे पायें कुदरती काले बाल? (How to make hair black naturally) 


बाल खूबसूरती का पैमाना होते हैं और कई मामलों में सेहत का भी। लेकिन, आजकल प्रदूषण की मार हमारे बालों को भी प्रभावित कर रही है और ऊपर से हानिकारक कैमिकल युक्‍त उत्‍पादों का इस्‍तेमाल बालों पर और भी बुरा असर डालते हैं। नतीजा, समय से पहले ही बाल पककर सफेद होने लगते हैं। अधिकांश लोग लम्बे, काले और मोटे बालों के शौकीन होते है। कुदरती गुणों का इस्तेमाल काले घने बालों के लिए सबसे उत्तम तरीका है। अगर आप अपनी रसोई में नज़र घुमा कर देखें, तो कितने ही मौसमी संघटक (Seasonal Ingredient) आप की नज़र में आएँगे, जो की आपको घने काले बाल पाने में सफल बना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्द कुदरती काले और घने बाल प्राप्त कर सकते हैं।
        बाल काले करने के घरेलू उपाय (Get black hair at home naturally)
        लंबे काले बाल के लिए आंवला                                                                             


हमने आंवले के गुणों का बखान ना जाने कितनों लोगों से सुना होगा। आंवला के तत्वों का उपयोग बहुत सारे केश तेल और केश संबंधित पदार्थों में होता आया है। काले घने बाल, और उनमे चमक लाने का ये बहुत अच्छा तरीका है, बस आधे लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर डालें और थोड़ा सा नींबू का जूस भी इस्तेमाल करें, इस घोल से रोज बालों को धोने से आप बहुत आसानी से अपने बाल काले बना सकते हैं।
        घी और मुलेठी का कमाल                                                             


बाल काले करने का आयुर्वेदिक उपाय, एक लीटर आंवला पानी में 250 ग्राम मुलेठी और एक किलो घी डालकर धीमी आँच पर गरम करें। पानी को धीरे-धीरे भाप बन कर उड़ने दें। अंत मे बचे हुए घोल को एक काँच के बर्तन में जमा कर लें और हर रोज बालों पर इसको धोने से पहले इस्तेमाल करें।इसके प्रयोग से आप बहुत ही जल्द अपने काले घने बाल वापस पा सकते हैं।
       आम करे नैचुरली काम                                                              

आपको ये जान के हैरानी होगी की कच्चा आम भी काले बालों को पाने में आपकी मदद कर सकता है। घोल बनाने के लिए कुछ कच्चे आमों के छिलके उतारें और उसमे आम की कुछ पत्तियाँ भी डालें। अब इस घोल में थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलायें। घोल को लंबे समय तक धूप में सूखने दें और उसके बाद घने काले बालों के लिए इसका इस्तेमाल करें।
        आम के बीज से बाल काले करने का तरीका                                      


कच्चे आम की तरह आप आम के बीज का भी इस्तेमाल काले बालों के लिए कर सकते हैं। सफेद बालों वाले लोगों के लिए ये बहुत लाभदायक है क्यूंकि ये बहुत ही जल्द सफेद बालों को काला बनाता है। सही उम्र पर प्रयोग करने से ये बालों को सफेद होने से बचाता है और रूसी की समस्या से भी निजात दिलाता है।
       नारंगी रस से पायें ब्लैक हेयर नॅचुरली                                               


घने और स्वस्थ बालों को पाने का ये बहुत कारगर तरीका है। संतरे के रस के साथ थोड़ा सा आँवले का इस्तेमाल करें और काले और घने बाल बहुत ही जल्द हासिल करें।संतरे के छिलके निकाल कर अच्छे से साने, जब तक की संतरा एकदम पिलपिला ना हो जाए।अब इसमे थोड़ा सा आँवले का पाउडर डालें और अच्छे से मिलायें। आँवले के डालते ही आप संतरे का रंग बदलता हुआ देख सकते हैं।काले और घने बालों के लिए ये बहुत ही कारगर तरकीब है।
        नींबू का रस तथा नारियल का तेल                                                 





यह काले बाल प्राप्त करने की प्राचीन औषधि है। इससे डैंड्रफ भी दूर होते हैं तथा बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं। पर्याप्त मात्रा में एक पात्र में नारियल का तेल लें तथा इसे गर्म करें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़कर डालें तथा एक मिश्रण बनाएं। इसे बालों में इस तरह लगाएं कि बालों की जड़ तक जाए। इससे अपने बालों की अच्छे से मालिश करें।
        गूसबेरी से पायें काले बाल                                                            


गूसबेरी बालों की किसी भी समस्या का इलाज करने में सक्षम है। स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य समस्याओं का भी इस फल के पास इलाज है। आप इसे ठोस फल या फिर पाउडर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। आपके सफ़ेद बालों को काले करने के लिए पाउडर ही श्रेष्ठ रहेगा। इस मिश्रण के लिए २ चम्मच गूसबेरी का पाउडर तथा आधा नींबू मिलाएं। इन्हें मिलाकर बालों में जड़ तक लगाएं। इस तरह मालिश करें कि यह मिश्रण आपके हर बाल के संपर्क में आए। नहाने के आधा घंटा पहले आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।
        प्याज के पेस्ट से काले बाल करने के उपाय                                   


प्याज बालों को काले करने की दिशा में काफी फायदेमंद साबित होता है। प्याज़ का एक छोटा टुकड़ा काटें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए प्याज को छीलकर इसे पीस लें। अब इसके गूदे को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद ३० मिनट तक प्रतीक्षा करें। अब बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। हफ्ते में ३ बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।
        प्राकृतिक तरीके से काले बाल के लिए गाजर                               


आपने गाजर के रस के शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में सुना ही होगा। बालों को काला करने में भी यह बड़ी भूमिका निभाता है। हर रोज़ सुबह उठकर एक गिलास गाजर का रस पियें। इससे आपके बाल काले होंगे। इस रस को बालों में लगाने की अपेक्षा इसे पीना बेहतर रहेगा। १ महीने तक इसका सेवन करने से आपको फर्क दिख जाएगा।
        बालों के लिए फायदेमंद है तिल                                                



तिल का तेल तो बालों के लिए अच्‍छा होता ही है साथ ही इसका सेवन भी बहुत लाभ पहुंचाता है। अगर आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे।
        दही और काली मिर्च                                                              


सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे।

        घी की मालिश, बड़ी कमाल                                                     




आपने अपने घर के बुजुर्गो को सिर पर देसी घी से मालिश करते हुए देखा होगा। भले ही आपको यह अजीब लगे, लेकिन घी से सिर की त्‍वचा को पोषण मिलता है। प्रतिदिन घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

        बालों पर करें नेचुरल कलर                                                     



एक कटोरी मेहंदी पाउडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आंवला पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक अंडा (अगर आप लेना चाहे तो ), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सब चीजें लोहे की कड़ाही में डालकर पेस्ट बनाकर रात को भिगो दें। इसे सुबह बालों में लगाए। फिर दो घंटे बाद धो लें। इससे बाल बिना किसी नुकसान के काले हों जाएँगे। ऐसा माह में कम से कम एक बार अवश्य ही करें।

इन उपायों को आजमाकर आप अपने बालों को असमय सफेद हाने से बचा सकते हैं। हानिकारक केमिकल्‍स आपके बालों को असमय सफेद बना सकते हैं। इसके साथ ही आपको अपना आहार भी दुरुस्‍त रखना चाहिए।

Show Comments: OR
Comments
0 Comments
Facebook Comments by

0 comments:

Post a Comment